जिस पृथ्वीराज की वीरता से मोहम्मद गोरी भी थर्राया, बुंदेलखंड के आल्हा ने उन्हें बंदी बनाया: Part One

0

 दिल्ली के राजा पृथ्वीराज चौहान ने अपने जीवनकाल में कई लड़ाइयां लड़ीं. मगर बुंदेलखंड में उन्हें कभी जीत हासिल नहीं हुई. वीर योद्धा आल्हा और ऊदल का इतिहास बताता है कि मुहम्मद गोरी के साथ जंग से पहले पृथ्वीराज चौहान को महोबा में इन योद्धा-भाइयों ने हर बार परास्त किया।



महोबा: हिंदुस्तान का इतिहास अनेकों वीरों के शौर्य और साहस की गाथाओं से भरा पड़ा है. महाराणा प्रताप, छत्रपति शिवाजी, रानी लक्ष्मीबाई, पृथ्वीराज चौहान और ना जाने कितने ऐसे नाम हैं जिन्होंने इतिहास के पन्नों पर अपनी वीरता की अमिट छाप छोड़ दी है. इन सबके बारे में देश का बच्चा-बच्चा जानता है लेकिन आज एक ऐसे दो वीर योद्धाओं की अद्भुत कहानी आपको बताने जा रहे हैं जिनकी वीरता का कोई सानी नहीं रहा लेकिन इतिहास के पन्नों में उन्हें वो स्थान हासिल ना हो सका जो दूसरों को हुआ. बात कर रहे हैं बुंदेलखंड की मिट्टी में पैदा हुए दो भाइयों आल्हा और ऊदल की.

दोनों को माना जाता था भीम का अवतार

12वीं सदी में बुदेलखंड के महोबा के दशरथपुरवा गांव में जन्मे ये दोनों भाई बचपन से ही शास्त्रों के ज्ञान और युद्ध कौशल में निपुण होने लगे थे. इन दोनों भाइयों के पराक्रम को देखते हुए इन्हें युधिष्ठिर और भीम का अवतार भी कहा जाता है. आल्हा और ऊदल भाइयों की वीरगाथा आज भी बुंदेलखंड में गाई जाती है और इसमें दोनों को दसराज और दिवला के पुत्र बताया जाता है. दसराज चंदेलवंशी राजा परमल के सेनापति थे.


Part 2: 


अगर आपको कोई भी समस्या लगती है तो आप हमको contact.the.aparichit@gmail.com पर मेल कर सकते है या हमारे एडमिन जी को सीधे उनके सोशल मीडिया Id पर संपर्क कर सकते है।


हम किसी की भी भावना को ठेस नही पहुंचते है और सबकी निजीता का सम्मान करते है। 


हर पोस्ट के नीचे आपको "क्रेडिट" मिल जायेगा जिससे आपको पता चल सके की ये पोस्ट/ब्लॉग किसके द्वारा लिखित अथवा बनाया गया है।


KnowMahoba एक व्यक्तिगत ब्लॉग पेज है जो आपको महोबा के बारे में जानकारी देता है और आपको अधिक जानकार बनाता है। अधिक जानने के लिए "हमारे बारे में" और "महोबा के बारे में" पर जाना सुनिश्चित करें।


 आप से अनुरोध है की आप हमारे privacy policy अथवा terms & condition वाले पेज पर जाना भी सुनिश्चित करे ताकि आपको कोई भी संदेह न हो।

This blog is in 2 parts. So you are requested to read all the three parts together, the link will be sent to you by mail (Subscription only).

Post Credit:abp.live

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)


To Top